Jio Air Fiber Launch -रिलाइंस ने जिओ एयर फाइबर कर दिया लॉन्च जानिए इसकी क्या है खासियत।

Jio Air Fiber Launch – नमस्कार दोस्तों आज हम जिओ एयर फाइबर के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे आईये जानते है | रिलायंस के इस डिवाइस का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे अब AGM में इस डिवाइस के लॉन्च की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है | आइए जानते हैं इसकी खासियत क्या क्या है।

जियो के एयर फाइबर का इंतजार खत्म हो गया ,गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर 2023 को इसको लॉन्च कर दिया जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम बैठक में इसकी घोषणा कर दी गयी है जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क है | और इस वॉयलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके लोग आराम से अपने घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस ले पाएगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा है कि 1 करोड़ से अधिक जनता हमारी ऑप्टिकल फाइबर सर्विस यानि जियो फाइबर से जुड़े हैं. अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जहा पर वायर कनेक्टिविटी करना मुश्किलों भरा है. जियो एयर फाइबर इस मुश्किल को आसान कर देगा इसके जरिए हम 20 करोड़ घरों और जनता तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे | जियो एयर फाइबर के आने से हर दिन जियो 1.5 लाख नए ग्राहक जोड़ पाएगा।

हम आपको बताते चलें कि जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है. ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।

AGM में जियो एयर फाइबर के साथ ही जियो टू 5जी डेवलपर प्लेटफार्म और जियो टू 5जी लैब के लॉन्च की भी घोषणा कर दी गई है | लॉन्च की घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा है कि हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्ट अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा।

उद्यमों की जरुरतों को ध्यान में रख कर जियो ने 5G नेटवर्क, एज कंप्यूटिंग और एप्लिकेशंस को मिलाकर एक व्यापक प्लेटफार्म बनाया है. दूसरी तरफ जियो टू 5जी लैब में हमारे प्रौद्योगिकी भागीदार, उद्योगों को लिए-विशिष्ट समाधानों का विकास, परीक्षण और सह-निर्माण कर सकते हैं. जियो टू 5जी लैब रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क भी है वो मुंबई में स्थित है

मुकेश अंबानी ने 19 सितम्बर 2023 को क्यों महत्वपूर्ण बताया आईये जानते है।

मुकेश अंबानी 19 सितम्बर 2023 को जिओ एयर फाइबर का शुभ आरंभ करेंगे ,जियो के एयर फाइबर का इंतजार खत्म हो गया है। गणेश चतुर्थी के दिन यानि 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा।दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के उतरने से उथल-पुथल मचने की संभावना भी जताई गयी है।

 मुकेश अंबानी ने कहा कि 1 करोड़ से अधिक परिसर हमारी ऑप्टिकल फाइबर सर्विस, जियो फाइबर से जुड़े हैं। अभी भी लाखों घर ऐसे हैं, जहां वायर कनेक्टिविटी देना मुश्किलों भरा है। जियो एयर फाइबर इस मुश्किल को आसान करेगी। इसके जरिए हम 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।

जियो एयर फाइबर के आने से हर दिन जियो 1.5 लाख नए ग्राहक जोड़ पाएगा और यह वायरलेस प्लग-ऐंड-प्ले 5जी हॉटस्टॉप है, जिसके लिए फाइबर केबल की जरूरत नहीं पड़ती है। यह होम या फिर ऑफिस के लिए पर्सनल वाई-फाई हॉटस्पॉट हो सकता है। Jio Air Fiber की सेल 19 सितंबर, 2023 से सेल शुरू होगी।

आईये जानते है जिओ एयर फाइबर के फीचर्स के बारे में।

जिओ एयर फाइबर एक तरह से वायरलेस इंटरनेट सर्विस है यानी इंटरनेट के लिए केवल की जरूरत नहीं होगी।इस डिवाइस को आपको नॉर्मल इलेक्ट्रिसिटी सॉकेट से प्लग-इन करना होगा और इंटरनेट चालू हो जाएगा।

यह पूरी तरह से प्लग एंड यूज एक्सपीरियंस के साथ आएगा। इस डिवाइस को कहीं भी यूज कर सकते है ।यह डिवाइस एक तरह का हॉटस्पॉट है, जो अल्ट्रा फास्ट 5G इंटरनेट स्पीड देगा यानी यह जियो का 5G हॉटस्पॉट है जिओ ने बताया हे की वह अपने होम गेटवे के माध्यम से 1000 वर्ग फीट तक के वाई-फाई कवरेज की पेशकश कर सकता है।

जियो के एयर फाइबर के प्रतिद्वंदी की बात करें, तो एयरटेल ने एक्सट्रीम लॉन्च किया था। इस इक्विपमेंट की कीमत 2500 रुपये है, वहीं इसके प्रतिमाह की कीमत 799 रूपये है।अब आप ये जानना चाहते होंगे की ये काम कैसे करता है तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको इस डिवाइस को सिर्फ बिजली से कनेक्ट करना होगा इसके बाद आपके आसपास 5G वाईफई हॉटस्पॉट एरिया अपने आप बन जाएगा. अब आप अल्ट्रा हाईस्पीड इंटरनेट एक साथ कई डिवाईएस चला सकेगे।

जिओ फाइबर की लॉन्चिंग पर कंपनी ने बताया कि इस सर्विस से भारत फिक्स ब्रॉडबैंड में टॉप-10 देशों में शामिल हो जाएगा. आकाश अंबानी ने इसका डेमो भी दिखाया. इस दौरान पता चला कि आप लाइव स्पोर्ट्स प्रोग्राम को बिना किसी लैग के डिवाइस पर देख सकते हैं | अब बस उस दिन का इंतजार हे जब ये लॉन्च होगा। और इसके प्रतिमाह पैक के बारे और और भी सारी जानकारी प्राप्त होगी।